दस देश जो भविष्य में सुपरपावर बन जायेंगे, पांचवे नंबर वाले देश को देखकर आप हैरान हो जायेंगे…

0
333

दुनिया के कुछ देश मुसलसल अपनी ताकतों को बढ़ाना चाहते हैं वहीं कुछ देश दूसरे की ताकतों को घटाकर और अपनी ताकतों को बड़ा कर खुद ताकतवर बनना चाहते हैं. मोदी भारत के सभी देशों के पास कुछ न कुछ हथियार और ताकत की शक्ल है वैसे तो सभी देशों के पास कुछ हथियार और आर्मी की शक्ल में ताकत है लेकिन सुपर पावर देश वही बनता है जो दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर है.

दुनिया में अलग-अलग देशों को यह किताब चुका है सुपर पावर का खिताब किसी एक देश के पास एक वक्त में होता है ऐसा नहीं है कि जो देश एक बार सुपर पावर बन गया वह हमेशा सुपर पावर ही रहता है अलग अलग देश कभी कभी सुपरपावर के खिताब से मुखातिब किए जाते हैं.




एक देश हमेशा सुपर पावर बना नहीं रहता बदलाव आता रहता है कभी सुपरपावर के खिताब से ब्रिटेन को जाना जाता था और कभी जर्मनी को वही कभी सोवियत यूनियन को भी सुपर पावर माना गया है लेकिन मौजूदा दौर में यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका सुपर पावर है . टेक्नोलॉजी की ग्रोथ एजुकेशन में ग्रोथ और मिलिट्री को और शक्तिशाली बनने के लिए उठाए गए कदम के हिसाब से आज हम इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कुछ ऐसे देश हैं जो आने वाले वक्त में सुपरपावर बन सकते हैं.

आइए जानते हैं कुछ ऐसे देश जो आने वाले वक्त में सुपर पावर बन सकते हैं
इस क्रम में नंबर 10 पर आता है रशियन फेडरेशन .
पहले भी सुपर पावर रह चुके रूस फिर से सुपर पावर की शक्ल में देखना कोई हैरान करने वाली बात नहीं. दोस्तों अगर हम रूस की आर्मी और हथियार की कुछ फोटोस और वीडियोस देखे तो ऐसा देखने से लगता है इस देश में सुपर पावर बनने की भूख है. रूस लगातार अपनी ताकतों को बढ़ाना है और अगर हम देखें और उसके पास लगभग 8500 न्यूक्लियर हथियार हैं. वैसे भी इस देश को सुपर पावर का खिताब जीतने के लिए अमेरिका से सिर्फ ऊपर होना है. रूस मौजूदा वक्त में सबसे शक्तिशाली देशों में दूसरे नंबर पर है रूस वृक्ष में भी शामिल है जिसमें रूस ब्राज़ील इंडिया चाइना और साउथ अफ्रीका शामिल है यह सभी देश एक दूसरे देश की इकोनॉमी को बेहतर बनाने के लिए एक दूसरे की मदद कर रहे हैं.





इस क्रम में नंबर 9 पर आता ब्राज़ील.
ब्राज़ील आबादी के अनुसार दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है भविष्य में सुपरपावर बनने का इस देश का भी बहुत चांस है ब्राजील की इकोनामी में अच्छी खासी ग्रोथ देखी जा रही है फीचर में 2050 तक इसकी इकोनामी 10 ट्रिलियन डॉलर तक हो सकती है और तब यह जापान और जर्मनी को भी पीछे छोड़ चुका रहेगा. ब्राजील के सुपर पावर बनने के चांसेस इसके नेचुरल रिसोर्सेस से है ब्राजील में नेचुरल रिसोर्सेज बहुत ज्यादा है और यह देश ब्रिक्स का हिस्सा भी है इन सब चीजों को अगर मद्देनजर रखा जाए तो ब्राजील के चांस है सुपर पावर का खिताब हासिल करने का .





इस क्रम में नंबर 8 पर आता है चाइना.
नेपोलियन एक बार कहां-कहां चीन सोता हुआ है उसे सोने दो अगर यह जाग गया तो यह पूरी दुनिया को खत्म कर देगा. वैसे तो चीन को आप भी जानते हैं कि बहुत ताकतवर देश है और जब जाग चुका यह दुनिया को तो नहीं खत्म कर रहा है लेकिन दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी को खत्म कर रहा है दुनिया के विकसित देश विकासशील देश और जो विकसित नहीं है सभी इसके प्रोडक्ट के आदी हो चुके हैं और रोजमर्रा के प्रोडक्ट्स बनाकर यह सुपर पावर बनने की होड़ में काफी आगे निकल चुका है चाइना के सैनिकों की संख्या लगभग 2400000 है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है चाइना अपनी लोकेशन की वजह से भी बाजी मार लेता उसकी लोकेशन कुछ इस तरह है कि वह एशिया मद्धेशिया और इंडिया में भी आसानी से अपनी बनाई हुई चीजें पहुंचा सकता है.





इस क्रम में नंबर 7 पर आता है इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व एशिया में बसा हुआ यह देश कई छोटे-छोटे आईलैंडओं को मिलाकर के बसा हुआ है. 26 करोड़ आबादी के साथ यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है. इसके सुपर पावर होने की वजह में सबसे बड़ी वजह है इसकी लोकेशन जो भी सामान एशिया आता है उसमें इसके समुद्री एरिया से होकर के गुजारना पड़ता है इसके लोकेशन को देखते हुए बड़े-बड़े देश भी इससे दोस्ती करते हैं और इसकी मदद करके इसको काफी मजबूत बना रहे हैं.

दोस्तों 6 और देशों को देखने के लिए नीचे दी हुई वीडियो को देखें जैसे फ्रांस है और इंडिया है इस तरह के और 6 देश हैं जिनको देखने के लिए इनकी डिटेल जानने के लिए आप नीचे दी हुई वीडियो को देखें:

Loading…

loading…




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here