बड़ी खबर : रिज़र्व बैंक का सख्त कदम, स्टेट बैंक सहित 5 बैंक को लगा बड़ा झटका….

0
95

सोमवार को आरबीआई ने कर्नाटक बैंक पर 4 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। इसके साथ ही शनिवार को आरबीआई ने अपनी निर्देशों का पालन ना करने के कारण 4 बैंकों पर जुर्माना लगाया था। इन बैंकों का नाम भारतीय स्टेट बैंक, देना बैंक यूनियन बैंक और आईडीबीआई बैंक है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कर्नाटक बैंक पर स्विफ्ट से जुड़ी परिचलन नियंत्रणओ के कार्य मे विलंभ को लेकर 4 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। आपको बता दें कि स्विफ्ट मैसेज भेजने वाला एक सॉफ्टवेयर है और इसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाएं ट्रांजेक्शन के लिए करती हैं।





आपको यह भी बता दें कि इस मैसेज सॉफ्टवेयर की दुरुपयोग की वजह से पंजाब नेशनल बैंक ने 14000 करोड रुपए की धोखाधड़ी की थी। पंजाब नेशनल बैंक की धोखाधड़ी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंक की ट्रांजैक्शन को लेकर सतर्क हो गई है।

आपको पता नहीं किस से पहले शनिवार को आरबीआई ने 4 बैंकों पर जुर्माना लगाया था। जिस में आरबीआई ने यूनियन बैंक पर तीन करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया, भारतीय स्टेट बैंक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना, आईडीबीआई बैंक पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना, और देना बैंक पर 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।





बताने इन सभी बैंकों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसलिए जुर्माना लगाया है कि इन बैंकों ने आरबीआई के निर्देश का पालन करने में देरी की जबकि देना बैंक ने 20 फरवरी 2018 को जारी निर्देश का पालन ना करने की वजह से जुर्माना लगाया गया।





आईडीबीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि स्विफ्ट से संबंधित निर्देश का पालन ना करने की वजह से आरबीआई ने उन पर एक-एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यूनियन बैंक ने भी बताया कि स्विफ्ट से संबंधित नियंत्रण को मजबूत करने के लिए और समय पर निर्देश पर अमल ना करने की वजह से आरबीआई ने उनके बैंक पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

Loading…

loading…



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here